Headlines
Loading...
राजपूत विकास परिषद दे रहा है देशभर के राजपूत समाज के विद्यार्थियों को RAS परीक्षा कि नि:शुल्क कोचिंग

राजपूत विकास परिषद दे रहा है देशभर के राजपूत समाज के विद्यार्थियों को RAS परीक्षा कि नि:शुल्क कोचिंग


राजपूत विकास परिषद की शुरूआत राजस्थान में 15 दिसंबर 2015 को समाजसेवी मेघराज सिंह रॉयल और नवल सिंह झराणा के अथक प्रयासों से राजपूत समाज के सर्वांगीण विकास और महिला सशक्तिकरण को लेकर की गई। देशभर में राजपूत समाज के विद्यार्थियों,नि:शक्तजनों,विधवाओं और जरूरतमंदों को सहायता उपलब्ध करवा कर परिषद समाज को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए प्रयासरत है। यही वजह है कि राजधानी जयपुर में समाज के करीब 2100 छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क कोचिंग और आर्थिक सहायता दी जा रही है। साथ ही समाज को स्वावलंबी बनाने के प्रयास भी परिषद की ओर से किए जा रहे हैं।
राजपूत विकास परिषद

राजपूत विकास परिषद के संरक्षक मेघराज सिंह रॉयल एवं अध्यक्ष नवल सिंह झराणा।

परिषद के उद्देश्य –

महिला सशक्तिकरण में अभूतपूर्व भागीदारी का निर्वाहन।
समाज के जरूरतमंद स्टूडेंट्स को रोजगार से संबंधित नि:शुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाना ।
कोचिंग क्लासेज में नि:शुल्क पाठ्यसामग्री उपलब्ध करवाना ।
जरूरतमंद और मेधावी छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान करना।
जरूरतमंद स्टूडेंट्स को पढ़ाई या कोचिंग जारी रखने के लिए वित्तीय सहायता।
विधवा एवं जरूरतमंद महिलाओं को पेंशन मुहैया करवाना।
विधवा एवं एकल महिला के मेधावी बच्चों को स्कॉलरशिप प्रदान करना।
अभूतपूर्व कौशल व विशेष योग्यतावान स्टूडेंट्स को वित्तीय सहायता/ अनुदान देना।
हर साल सामुहिक विवाह सम्मेलन के द्वारा निर्धन युवतियों की शादी करवाना।
जरूरतमंद एवं मेधावी छात्राओं के लिए नि:शुल्क छात्रवास की सुविधा देना।

नि:शुल्क कोचिंग क्लासेज –

जयपुर में राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के अलावा बैंक, पुलिस, पी.ओ, एसएससी, रेलवे, सीडीएस/एनडीए, पटवार, सीपीओ, कलर्क एवं अन्य परीक्षाओं के लिए राजपूत विकास परिषद की ओर से समाज के स्टूडेंट्स को नि:शुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाई जा रही है।

परिषद ने शिक्षा में बनाए नए आयाम

राजपूत विकास परिषद के प्रदेश कोषाध्यक्ष ओमेन्द्र सिंह नरूका ने बताया कि परिषद के गठन को करीब एक साल से ज्यादा का वक्त गुजरा है लेकिन इस संस्थान ने कम समय में ही शिक्षा के क्षेत्र में कई नए आयाम स्थापित किए हैं। परिषद ने युवाम संस्थान के मानसिंह जी के साथ मिलकर कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग क्लासेज का शुभारंभ किया और कई बच्चों को परिषद की ओर से निशुल्क कोचिंग दी जा रही है। परिषद का पहला बैच करीब 15 स्टूडेंट्स के साथ शुरू किया गया था लेकिन सभी के अथक प्रयासों और लगन का नतीजा है कि आज करीब 2200 छात्र-छात्राओं को कोचिंग दी जा रही है। परिषद की ओर से बीते एक साल में मात्र शिक्षा के क्षेत्र में ही करीब 10 करोड़ रूपए का व्यय किया गया है। वहीं समाज में विवाह समारोहों में होने वाले खर्चों को सीमित करने के उद्देश्य से शुरू किए गए सामुहिक विवाह सम्मेलनों में करीब 30 लाख रूपए परिषद की ओर से व्यय किए गए हैं। ओमेन्द्र सिंह नरूका के मुताबिक राजपूत विकास परिषद की ओर से हाल ही में अजमेर शहर में अत्याधुनिक सुविधा युक्त बालिका छात्रावास का निर्माण किया गया है। जिसकी 50 छात्राओं की कैपेसिटी है।


परिषद दे रही स्वावलंबन की सीख –

राजपूत विकास परिषद के प्रभारी यशवर्धन सिंह नरुका ने बताते हैं कि राजपूत विकास परिषद की नींव संस्थापक एंव संरक्षक मेघराज सिंह रॉयल और सहससंस्थापक एवं अध्यक्ष नवल सिंह झराणा ने राजपूत समाज के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए रखी थी और संस्थान लगातार उसी दिशा में काम कर रहा है। परिषद की ओर से स्टूडेंट्स को निशुल्क प्रतियोगी परिक्षाओं की कोचिंग उपलब्ध कराई जा रही है। हमारा प्रयास है कि स्टूडेंट्स को क्वालिटी की एजुकेशन दी जाए। महंगी होती कोचिंग क्लासेज का खर्चा पेरेंट्स नहीं उठा सकते है। ऐसे में हमारे यहां समाज के आर्थिक रुप से कमजोर और मजबूत दोनों ही स्टूडेंट्स कोचिंग क्लासेज ले रहे है। क्योंकि बेहतर शिक्षा देना ही हमारा मकसद है। परिषद की ओर से संचालित कॉचिंग क्लासेज की खास बात यह भी है कि बेस्ट से बेस्ट टीचर यहां आने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ा रहे हैं। परिषद की ओर से सभी स्टूडेंट्स से केवल 100 रूपए की वार्षिक सदस्यता फीस पर ही कोचिंग के साथ ही पढ़ाई से संबंधित सभी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाती है।


RAS परीक्षा 2016 के नवचयनित समाज बंधु एवं Rajput vikash parishad द्वारा  जयपुर में RAS परीक्षा 2017 के लिए toएक सेमिनार आयोजित की जा रही है to start RAS  Batches in jaipur for rajput boys n girls with charges of Rs.100 (one time fee).Parishad has  assured to provide all kinds of support n the best faculty of jaipur whenever required. Society is well aware of the activities under taken by Shri Meghraj Singh ji Royal in the field of education. The method/approach of preparation n practice for RAS Exam is pedagogically  desigened n very well tested. It has given extraordinary results I.e. 30 to 90%.

Our boys n girls hv very good talent but due to directionless hardwork n without proper guidance .... They r not able to convert the talent in success.....

In the seminar the recently RAS selected समाज रत्न n renowned motivators n preparation guides will be available to provide all type of guidance n they will provide complete supervisory services for RAS Batches .....साथ ही समाज के युवाओं के मन यह वहम कि RAS का EXAM हमारे बस की बात है ही नही .....ऐसे विचारों को 100% दूर करने का प्रयास होगा।

The Batches will be made after classifying the aspirants in three group i.e.

(a) The aspirants who have appeared in Mains exam of either 2013 or 2016
(b) The aspirants who have appeared in either of the PRE with some preparations.
(c) The aspirants who r capable but new for RAS preparation.

A special form has been prepared to get all relevant information so as to make the above categories.

Place : Rajput Vikash Parishad, F 406 fourth floor, Horsham Sky Mall, Khatipura Road Jhotwara, Jaipur

Date n time : Sunday 12 Nov 2017(From 10:30 AM to 2:00PM)

All are requested to send the aspirants from our society of the following categories.

1. उन लोगो को जिन्होंने RAS 2013 MAINS एवं RAS 2016 MAINS दिया हो लेकिन सफल नही हो पाए। RVP क्लास रूम कार्यक्रम के तहत लेखन शैली के गूढ़ पक्षों को समझाने, इसे develop करने और उत्तरोत्तर निखार लाने पर काम किया जाएगा जो कि mains exam की जरूरत है।
2. जिन बन्ना एवं बाइसा ने अपने स्तर पा तैयारी कर RAS PRE दिया हो परन्तु पास नही कर पाए।
3. विभिन्न कोचिंग सेंटर्स से RAS की तैयारी कर चुके एवं तैयारी कर रहे समाज के बालक एवं बालिकाएं।
4. जो युवा हाल ही में विभिन्न राजकीय सेवा जैसे क्लर्क, अकाउंटेंट, अध्यापक या अन्य छोटी नौकरियों में सफल हुए हों तथा NG category में सेवारत हों एवं उनमे potential हो कि उन्हें RAS की तैयारी में लगाया जा सके।
5. समाज के बालक/बालिकाएं जो बहुत अच्छा रिजल्ट दे सकते हैं परन्तु आर्थिक एवं अन्य कारणों से प्रयास ही नही कर पाते।
6. Horizontal reservation की श्रेणी जैसे NG श्रेणी, भूतपूर्व सैनिक, विधवा महिलाएं, PH/low vision/ अन्य दिव्यांग जो RAS की तैयारी करना चाहते हो या एग्जाम दे चुके हों।
7. राजस्थान अधीनस्थ सेवाओं में कार्यरत समाज बंधु जिन्हें मात्रा लेखन शैली एवं उत्तर प्रस्तुतिकरण पर ही कार्य करने की जरूरत हो....जो स्टेट सर्विसेज या RAS, RPS बनने की चाह रखते हो।

समाज हित एवं निस्वार्थ सेवा भाव के पवित्र उद्देश्य के किये जाने वाले कार्य हेतु ईश्वर व्यक्ति को असीम ऊर्जा देता और ईमानदारी से की गई मेहनत का प्रतिफल भी ईश्वर अवश्य प्रदान करता है। समाज के नवचयनित प्रतिभाओ और पुराने अधिकारियों सहित एक कोर टीम का गठन हुआ है जो आवश्यक सेवाएं देने को तैयार हैं।

Note :- 12 November ko सेमिनार हॉल में kewal 350 se 400 logo ke बैठने की व्यवस्था है। इससे अधिक संख्या में aspirents के आने की स्थिति में निम्न आधार पे प्रवेश दिया जाना विचाराधीन है।
1. समाज के ऐसे प्रतिभागी जिन्होंने RAS 2013 या 2016 का Mains एग्जाम या उससे पहले का mains दिया हो परन्तु अंतिम सफलता नही मिल पाई हो।
2.जयपुर के बाहर से आने वाले प्रतिभागी एवं जिन्होंने पर एवं mains की पूरी कोचिंग कर रखी हो।
3. नारी शक्ति जिन्होंने थौड़ी बहुत तैयारी कर रखी हो।
4.RAS EXAM के लिए एकदम नए युवा पीढ़ी के क्षत्रिय बंधु।
(अगर कुछ लोग स्थानाभाव के कारण सेमिनार ना अटेंड कर पाए तो NEXT WEEK में ऐसी ही सेमिनार हेतु विचार किया जाएगा)


यहां करें संपर्क –
406, 5 वीं मंजिल,गोर्धन स्काई मॉल, खातीपुरा रोड़, टेंपो स्टैंड के पास, झोटवाड़ा, जयपुर।
0141-2341443
7232020077
8696696387
8209934535
9680067038

कृपया अपने आने की सूचना देकर token नंबर प्राप्त कर लेवें जिससे आने वाले प्रतिभागियों की संख्या का अंदाजा हो और उसी के अनुसार व्यवस्था की जासके।






0 Comments:

It is our hope that by providing a stage for cultural, social, and professional interaction, we will help bridge a perceived gap between our native land and our new homelands. We also hope that this interaction within the community will allow us to come together as a group, and subsequently, contribute positively to the world around us.